क्या Cricket Match अमेरिका में हो सकता है? एक नई लीग का उद्देश्य खेल को नई ऊंचाइयों तक लेकर जाना है

क्या Cricket Match अमेरिका में हो सकता है? एक नई लीग का उद्देश्य खेल को ऊंचा करना और इसका पता लगाना है। 2022 में शुरू होने की उम्मीद मेजर लीग क्रिकेट के संस्थापक, कहते हैं कि वे दक्षिण एशियाई अमेरिकी प्रशंसकों तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं जो एक स्थानीय टीम के लिए खुश होने के मौके के लिए तरस रहे हैं।

1800 के दशक के मध्य में संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट का सबसे बड़ा खेल था। अब, एक नई लीग के समर्थकों का मानना ​​है कि अमेरिकी एक बार फिर से पेशेवर क्रिकेट को अपनाएंगे – और वे इसे साबित करने के लिए एक नई लीग के पीछे अपना डॉलर लगा रहे हैं।

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान और भारतीय अमेरिकी टेक अधिकारियों के एक मेजबान, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन सत्य नडेला भी शामिल हैं, मेजर लीग क्रिकेट में प्रमुख निवेशक हैं, एक पेशेवर लीग जो 2022 में मैच खेलना शुरू करेगी। लीग मूल रूप से इस साल के अंत में लॉन्च करने का इरादा है। , लेकिन इसने कोविद -19 महामारी के कारण ऑपरेशन को पीछे धकेल दिया।

लीग के सह-संस्थापकों का कहना है कि वे प्रशंसकों के एक बाजार में टैप करने की उम्मीद करते हैं – जिनमें से अधिकांश दक्षिण एशिया और कैरेबियाई देशों से आते हैं – जो एक स्थानीय पेशेवर टीम के लिए रूट करने के मौके के लिए तरस रहे हैं।

Cricket Match के सह-संस्थापक समीर मेहता ने कहा

मेजर लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक समीर मेहता ने कहा, “अमेरिका में दर्शकों की व्यक्तिगत रूप से खेल में खपत की भारी मात्रा में मांग है।” मेहता ने कहा कि अमेरिका उन प्रशंसकों की संख्या के मामले में भारत के बाद दूसरे स्थान पर है जो हर साल मैच देखने के लिए विदेश यात्रा करते हैं और दुनिया में खेल के लिए शीर्ष पांच मीडिया बाजारों में से एक है।

मेजर लीग क्रिकेट का कहना है कि यह प्रमुख शहरों में छह टीमों के साथ शुरू करने की योजना है। डलास में एक टीम की घोषणा की गई है; अन्य शहरों को आगे के महीनों में चालू कर दिया जाएगा। मेजर लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक विजय श्रीनिवासन ने कहा, “उनमें से कुछ स्पष्ट होगा, जैसे न्यूयॉर्क / न्यू जर्सी क्षेत्र और सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र।”

Also Read:- Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana 2021 Online Apply, & Registration

मेहता और श्रीनिवासन ने कहा कि क्रिकेट के प्रति तीव्र जुनून प्रशंसकों के खेल की अनूठी अपील का सबूत है। मेहता ने कहा, “क्रिकेट, इतिहास और परंपरा और गतिशीलता का एक बहुत कुछ है”। “यह उन लोगों में शामिल है जिन्होंने इसका अनुभव किया है और इसे बच्चों के रूप में प्यार करते हैं।” MEHTA ने कहा कि प्रशंसक Cricket Match देखने के लिए अत्यधिक विशिष्ट केबल पैकेज और स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए साइन अप करते हैं और यह खेल पहले से ही देश भर के पार्कों में खेला जा रहा है।

मेहता ने कहा, “अगर आप रविवार की सुबह सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में हैं, तो यह ज्यादातर टेनिस बॉल क्रिकेट है जो सभी आधारों पर खेला जाता है, पारंपरिक रूप से बेसबॉल या फुटबॉल भी हुआ करता था।” “क्रिकेट खेलने वाले एक्सपैट्स द्वारा वीकेंड पर खेतों के बहाने बनाए जाते हैं।”

खेल के लिए अमेरिकी प्रशंसकों का उत्साह वापस आ गया। जब लोकप्रिय समाचार वेबसाइट यूएसए क्रिकेटर्स के संस्थापक शीक मोहम्मद ने मेजर लीग क्रिकेट के लॉन्च के बारे में सुना, “मुझे खुद को चुटकी लेनी थी,” उन्होंने कहा।

1990 के दशक में गुयाना से न्यूयॉर्क क्षेत्र में रहने वाले मोहम्मद को यूएसए क्रिकेटरों को शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया था जब उन्होंने महसूस किया कि कई प्रशंसक Cricket Match समाचारों को रखना चाहते थे लेकिन ऐसा करने के लिए यू.एस.-आधारित स्रोत नहीं था। उन्होंने कहा, “मेजर लीग क्रिकेट के बारे में सुनकर और यह इंडियन प्रीमियर लीग या अन्य हाई-एंड टूर्नामेंट की तरह बनने की योजना कैसे बनी, यह बहुत अच्छी खबर थी।”

माता-पिता के लिए जो खेल खेलते हुए बड़े हुए, खेल को विशेष रूप से महसूस करने का एक तरीका था। श्रीकांत कन्नापल्ली ने सिएटल में टस्कर्स यूथ क्रिकेट अकादमी की स्थापना की ताकि उनके बच्चे और अन्य लोग प्रतिस्पर्धी रूप से क्रिकेट खेल सकें।

Kannapalli ने कहा, “मेरा बेटा खेलना चाहता था, और मैं जैसे था, यहाँ सिखाने वाला कोई नहीं है, इसलिए मैंने इसे अपने ऊपर ले लिया।” अकादमी ने इस क्षेत्र में परिवारों से जल्दी से दिलचस्पी ली; कन्नापल्ली ने अनुमान लगाया कि जिन बच्चों ने दाखिला लिया है, उनमें से ज्यादातर की जड़ें दक्षिण एशिया या ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हैं। कन्नापल्ली ने कहा कि एक प्रशंसक के रूप में, वह मेजर लीग क्रिकेट के लिए U.S Moon Cricket.

“हम में से अधिकांश इस खेल के बारे में बहुत भावुक हैं,” उन्होंने कहा। “मेरी आत्मीयता भारतीय राष्ट्रीय टीम के प्रति है, इसलिए मैं उनके खेलों का अनुसरण करता हूं। मैं उन्हें सुबह 3 बजे तक देखता हूं।”

कई पूर्व पेशेवर एथलीट खेल को फिर से गंभीरता से खेलने के लिए उत्सुक हैं।

कई पूर्व पेशेवर एथलीट खेल को फिर से गंभीरता से खेलने के लिए उत्सुक हैं। लीग के अधिकारियों ने देखा कि जब उन्होंने एक मामूली लीग टूर्नामेंट का आयोजन किया था। मेहता ने कहा, “हमें मसौदे में लगभग 4,000 लोग मिले।” “हमने नामों के माध्यम से देखा, और वहाँ पर दर्जनों, बहुत उच्च-गुणवत्ता वाले नामों के दर्जनों थे।”

लीग को भरोसा है कि प्रतिभा के सही मिश्रण के साथ, वह एक उत्सुक प्रशंसक आधार के लिए प्रतिस्पर्धी टीमों को मैदान में लाने में सक्षम होगा।

“अगर वे कुछ मील की दूरी पर ड्राइव कर सकते हैं और अपने स्थानीय टीमों के साथ शीर्ष स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट देख सकते हैं और भाग ले सकते हैं और सैन फ्रांसिस्को या न्यूयॉर्क नामक एक टीम के लिए रूट कर सकते हैं – मुझे लगता है कि जब तक हम खराब न हों मेहता ने कहा कि उत्पाद पर ही यह अद्भुत होगा।

सुधार (फरवरी 4, 2021, 3:37 बजे ईटी): इस लेख के पिछले संस्करण ने अमेरिका में क्रिकेट दर्शकों को गलत तरीके से समझा और यह भारत में उन प्रशंसकों की संख्या के लिए दूसरा है, जो मैच देखने के लिए विदेश यात्रा करते हैं, समग्र रूप से नहीं ।

Exit mobile version