Deen Dayal Antyodaya Yojana – दीन दयाल अंत्योदय योजना

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि Deen Dayal Antyodaya Yojana दीन दयाल अंत्योदय योजना और हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एचएसआरएलएम) के तहत गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि इन महिलाओं को प्रशिक्षण देने के लिए घरौंडा में एक जिला-स्तरीय प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा करनाल में आयोजित एक ऋण वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे।

इस अवसर पर, खट्टर ने जिले के आठ ब्लॉकों में 933 स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को 16.55 करोड़ रुपये के चेक भी वितरित किए।

Deen Dayal Antyodaya Yojana

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को अपने समूहों में दो गरीब महिलाओं को जोड़ना चाहिए, जिनकी आय बहुत कम है। इससे जिले में पहले से चल रहे 4,000 स्वयं सहायता समूहों में 800 और महिलाओं को जोड़ा जाएगा। इस प्रयास के साथ, 800 महिलाओं के जीवन में सुधार होगा। यहाँ आप Meri Fasal Mera Byora के बारे में विस्तार पूर्वक जान सकते है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय की सोच के अनुसार “अंत्योदय” के दृष्टिकोण पर काम कर रही है, ताकि कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

विशेष रूप से, हरियाणा सरकार स्वायत्त समाज HSRLM के माध्यम से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन को लागू कर रही है।

Also Read;- Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana for 2021 – 22 Update

इस बीच, खट्टर ने करनाल में एक ‘जनता दरबार’ आयोजित किया, जहां से वह मौजूदा विधायक हैं। जनता दरबार के दौरान मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को लोगों की सभी शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निवारण करने का निर्देश दिया।

खट्टर ने करनाल के लोगों को विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित किया, 80.55 करोड़ रुपये की लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें 18.7 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का उद्घाटन और 62.47 करोड़ रुपये की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन शामिल है।

Exit mobile version